मुख पृष्ठराजनीति

कमलनाथ नहीं नुकुलनाथ लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, जानें कहां से मिल सकता है गहलौत के बेटे को टिकट..!

Advertisement

कमलनाथ नहीं नुकुलनाथ लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, जानें कहां से मिल सकता है गहलौत के बेटे को टिकट..!
नई दिल्ली:-कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक में 60 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर मंथन किया गया. पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में हुई बैठक में सोनिया गांधी सहित कई वरिष्ठ नेता उपस्थित हुए.
कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं. बैठक में मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट से वर्तमान सांसद नुकुलनाथ को टिकट दिया गया है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में नई दिल्ली में हुई बैठक में लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों को लेकर कई नामों पर सहमति बनी. हालांकि, इस बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी उपस्थित नहीं हुए. सोनिया गांधी सहित कई बड़े नेता बैठक में शामिल हुए.
जानकारी के अनुसार, बैठक में 14 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर सहमति बनी है. इसमें नुकुलनाथ को छिंदवाड़ा से टिकट दिए जाने का फैसला किया गया. राजस्थान की कुछ सीटों के प्रत्याशी भी फाइनल हो गए हैं. राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को जालौर लोकसभा से टिकट देने पर विचार हुआ है. पार्टी सूत्र बताते हैं कि बैठक में लोकसभा की 60 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर मंथन किया गया.
मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट कांग्रेस का गढ़ मानी जाती है. नुकुलनाथ इस सीट से कांग्रेस के इकलौते सांसद हैं, जो संसद में मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं. हालांकि बीजेपी ने छिंदवाड़ा से अभी अपना कोई प्रत्याशी घोषित नहीं किया है. बीजेपी की पहली सूची में मध्य प्रदेश की 29 में से 24 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा हो चुकी है. लेकिन छिंदवाडा समेत पांच सीटों पर नाम तय होने बाकी हैं. 1997 के चुनाव को छोड़कर बीजेपी इस सीट से कभी विजयी नहीं हुई. 1997 में भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता सुंदरलाल पटवा ने उपचुनाव में कमलनाथ को पछाड़ कर जीत हासिल की थी.
जालौर से मिल सकता है वैभव गहलोत को टिकट
राजस्थान की जालौर लोकसभा सीट के लिए पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे के नाम पर चर्चा हुई है. जालौर सिरोही लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से बीजेपी के देवजी एम पटेल सांसद हैं. इससे पहले भी 2004 में यह सीट बीजेपी के खाते में थी.

Related Articles

Back to top button