मुख पृष्ठराष्ट्रीय

इसे कहते हैं एक्शन! जहां ध्वस्त हुई मस्जिद, वहां होने जा रहा वह काम, दंगाइयों ने सोचा भी नहीं होगा..!

Advertisement

इसे कहते हैं एक्शन! जहां ध्वस्त हुई मस्जिद, वहां होने जा रहा वह काम, दंगाइयों ने सोचा भी नहीं होगा!
उत्तराखंड के हल्द्वानी में जिस अवैध मस्जिद को नगर निगम ने जमींदोज किया, वहां अब वह काम होने जा रहा है, जिसकी दंगाइयों ने कल्पना भी नहीं की होगी. नैनीताल जिले के हल्द्वानी के बनभूलपुरा में जिस मस्जिद पर बुलडोजर एक्शन को लेकर हिंसा हुई और कई लोगों की मौतें हुईं, इस मामले में अब बड़ा एक्शन देखने को मिला है. हल्द्वानी के बनभूलपुरा इलाके में ध्वस्त हुई मस्जिद वाली जगह पर अब थाना बनने जा रहा है. जी हां, इसे लेकर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आदेश भी दे दिया है.
दरअसल, नैनीताल के कप्तान प्रहलाद मीणा ने बताया कि मुख्यमंत्री सीएम धामी ने आदेश दिया कि अतिक्रमण वाली जगह पर अब थाना बनेगा. जब तक थाना नहीं बनता, अस्थाई चौकी चलाई जाएगी. पुराने आपराधिक इतिहास वालों के भी रिकॉर्ड खंगाले जा रहे हैं. बनभूलपुरा इलाके में लाइसेंस वाले हथियारों को जमा किया जा रहा है. अब इसकी जांच की जा रही है कि क्या लाइसेंसी शस्त्रों का इस्तेमाल हमले में किया गया.

सीएम धामी ने क्या कहा
मुख्यमंत्री धामी ने कहा, ‘बनभूलपुरा, हल्द्वानी में जिस जगह से अवैध अतिक्रमण हटाया गया वहां पर अब पुलिस थाने का निर्माण किया जाएगा. उपद्रवियों और दंगाइयों के लिए हमारी सरकार का यह स्पष्ट संदेश है कि देवभूमि की शांति से खिलवाड़ करने वाले किसी भी व्यक्ति को छोड़ा नहीं जाएगा, ऐसे उपद्रियों के लिए उत्तराखण्ड में कोई स्थान नहीं है.’ बता दें कि नगर निगम ने बीते दिनों अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत बनभूलपुरा इलाके में स्थित अवैध मस्जिद और मजार को बुलडोजर से ध्वस्त कर दिया था. इसके बाद स्थानीय लोगों ने पुलिस पर पथराव कर दिया था और देखते ही देखते हिंसा फैल गई थी.

जहां था ‘मदरसा’ वहां पुलिस चौकी शुरू, सीएम धामी ने की थी घोषणा, अब होगा…
जहां ध्वस्त हुई मस्जिद, वहां वो कर द‍िया जो 24 घंटे पहले कहा था, हो रही तारीफ
नैनीताल में ‘हल्द्वानी हिंसा’ का असर, वैलेंटाइन डे पर आने वाले टूरिस्ट करा रहे होटल बुकिंग कैंसिल

मास्टरमाइंड को नोटिस
इस बीच हल्द्वानी हिंसा मामले के मास्टरमाइंड कहे जाने वाले अब्दुल मलिक को हल्द्वानी नगर निगम के नगर आयुक्त ने 2.44 करोड़ के नुकसान की वसूली का नोटिस भेजा है. नोटिस के मुताबिक, आरोपी अब्दुल मलिक को 15 फरवरी तक नुकसान की भरपाई का समय दिया गया है. इस नुकसान में हिंसा में क्षतिग्रस्त हुए सरकारी वाहन और अन्य सामान शामिल है, जिसका ब्यौरा नोटिस में शामिल है. नगर निगम के अधिकारी को कहना है कि यह नोटिस सिर्फ नगर निगम की नुकसान की भरपाई का है, बाकी नुकसान हल्द्वानी प्रशासन की तरफ बताया जाएगा.

अतिक्रमण वाली जमीन पर थी मस्जिद
पुलिस और नगर निगम प्रशासन की मानें तो मस्जिद अवैध जमीन पर अतिक्रमण करके बनाई गई थी. मस्जिद और मदरसे पर बुलडोजर एक्शन से पहले नोटिस जारी किया गया था. जब बुलडोजर एक्शन हो गया तो आसपास की छतों से पत्थरों की बरसात हो गई, जिसमें कई पुलिसवाले घायल हो गए. बनभूलपुरा क्षेत्र में हिंसा के बाद तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए हल्द्वानी शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया और दंगाइयों को देखते हुए गोली मारने के आदेश दिए गए. पुलिस के मुताबिक, सुरक्षा की दृष्टि से शहर के संवेदनशील इलाकों में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है.

Related Articles

Back to top button