मुख पृष्ठराजनीतिराष्ट्रीय

अलग-अलग राज्यों के वे मुख्यमंत्री, जिन्होंने थामा भारतीय जनता पार्टी का दामन.. देखें पूरी लिस्ट..!

Advertisement

                   अलग-अलग राज्यों के वे मुख्यमंत्री, जिन्होंने थामा भारतीय जनता पार्टी का दामन.. देखें पूरी लिस्ट..!

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव बस आने ही वाले हैं और माना जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर भारी बहुमत के साथ सरकार बना सकती है. इसी आस में अन्य विपक्षी पार्टियों के कई नेता बीजेपी में शामिल हो चुके हैं. बता दें कि हाल के दिनों में कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के कद्दावर नेता भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए हैं और पार्टी ने उनका स्वागत बड़े ही शानदार तरीके से किया है. यहां हम आपको ऐसे ही कुछ विपक्षी दलों के नेताओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने बीजेपी का दामन थामा…

नारायण राणे: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री हैं नारायण राणे. उन्होंने अपना राजनीतिक करियर शिव सेना के सदस्य के रूप में शुरू किया और 2005 में विधानसभा में विपक्ष के नेता रहे. इसके बाद वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) में शामिल हो गए. राणे ने 2017 में कांग्रेस छोड़ दी और महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष की शुरुआत की.

          महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे

अपने राजनीतिक करियर में आगे बढ़ते हुए, उन्होंने साल 2018 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को समर्थन देने का ऐलान किया. 15 अक्टूबर 2019 को राणे बीजेपी में शामिल हो गए और उनकी पार्टी महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष का भी इसमें विलय हो गया.

           महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण

अशोक चव्हाण: कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री के तौर पर जाने जाने वाले अशोक चव्हाण ने फरवरी 2024 में भारतीय जनता पार्टी से हाथ मिलाया. अशोक चव्हाण दिग्गज कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री एसबी चव्हाण के बेटे हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अशोक चव्हाण दिसंबर 2008 से नवंबर 2010 तक महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रहे.

    आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी


किरण कुमार रेड्डी: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे किरण कुमार रेड्डी ने अप्रैल 2023 में भारतीय जनता पार्टी का दामने थामा. इससे पहले वह कांग्रेस के दिग्गज नेता के तौर पर जाने जाते थे. अविभाजित आंध्र प्रदेश के अंतिम मुख्यमंत्री रेड्डी ने राज्य के विभाजन का कड़ा विरोध किया था और आंध्र प्रदेश को विभाजित करने और तेलंगाना बनाने के तत्कालीन यूपीए सरकार के फैसले के विरोध में साल 2014 में कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था.

     पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह

कैप्टन अमरिंदर सिंह: राजीव गांधी द्वारा कांग्रेस पार्टी में शामिल कराए गए कैप्टन अमरिंदर सिंह पंजाब के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. वह साल 1980 में पहली बार लोकसभा के सदस्य चुने गए थे. सिंह 2002 से 2007 तक पंजाब के मुख्यमंत्री भी रहे. इसके बाद साल 2017 में एक बार फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

अमरिंदर सिंह ने साल 2021 पंजाब लोक कांग्रेस का गठन किया और विधानसभा चुनावों में सभी 117 सीटों से चुनाव लड़ा. इसके बाद उन्होंने साल 2022 में पीएलसी पार्टी बनाई और फिर भारतीय जनता पार्टी में इसका विलय कर लिया.

         कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एसएम कृष्णा

एसएम कृष्णा: कर्नाटक के मुख्यमंत्री रह चुके एसएम कृष्णा ने मार्च 2017 में भारतीय जनता पार्टी का दामन थामा था. कर्नाटक में वह कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता के तौर पर जाना जाता था. वह अक्टूबर 1999 से मई 2004 के बीच कर्नाटक के मुख्यमंत्री रहे. लेकिन अब वह बीजेपी में ज्यादा सक्रिय नहीं हैं.

     गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री दिगंबर कामत

दिगंबर कामत: गोवा के मुख्यमंत्री रहे दिगंबर कामत ने अपना राजनीतिक करियर कांग्रेस पार्टी के साथ शुरू किया था. लेकिन साल 1994 में पहली बार वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए थे. साल 2005 में जनमत संग्रह पसंद का समर्थन करने के लिए वह फिर से कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए. लेकिन साल 2012 में उन्होंने बीजेपी की बहुमत वाली सरकार को अपना समर्थन दे दिया.

     उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा

विजय बहुगुणा: उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता रह चुके हैं, लेकिन मई 2016 में वह राज्य के आठ पूर्व विधायकों के साथ भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए. बता दें कि वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं.

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी

नारायण दत्त तिवारी: वह तीन बार उत्तर प्रदेश और एक बार उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रहे. उन्होंने अपना राजनीतिक करियर 1951 से शुरू किया और पहली बार प्रजा समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा. साल 1963 में उन्होंने कांग्रेस पार्टी से नाता जोड़ा. साल 2017 में नारायण दत्त तिवारी अपने बेटे रोहित शेखर और पत्नी उज्ज्वला के साथ भाजपा में शामिल हुए. हालांकि बाद में उनका निधन हो गया.

    उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अजगदंबिका पाल

अजगदंबिका पाल: 15वीं लोकसभा में जगदंबिका पाल ने कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा था, लेकिन साल 2014 में वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए. साल 1998 में जब उत्तर प्रदेश के तत्कालीन राज्यपाल ने कल्याण सिंह की सरकार को बर्खास्त कर दिया था, तब जगदंबिका पाल तीन दिनों के लिए राज्य के मुख्यमंत्री बने थे.

अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री पेमा खांडू

पेमा खांडू: पेमा खांडू पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) के 32 विधायकों के साथ पेमा खांडू ने दिसंबर 2016 में भारतीय जनता पार्टी का दामन थामा था. पेमा खांडू की सरकार जुलाई 2016 से सत्ता में है.

Related Articles

Back to top button