मुख पृष्ठराष्ट्रीय

अंतर्राज्यीय ठग गिरफ्तार : नकली सोना गिरवी रखकर करते थे ठगी, फ्लाइट पकड़कर मुंबई से आये थे दोनों आरोपी..!

Advertisement

अंतर्राज्यीय ठग गिरफ्तार : नकली सोना गिरवी रखकर करते थे ठगी, फ्लाइट पकड़कर मुंबई से आये थे दोनों आरोपी..!
रायपुर। फ्लाइट से मुंबई से रायपुर पहुंचकर तीन ज्वेलरी शाप में नकली सोना गिरवी रखकर लगभग पांच लाख रुपये की ठगी करने वाले साहेब बैनर्जी (36) और अक्षय सोनी (27) को रायपुर पुलिस ने पकड़ा है। आरोपितों के पास से पुलिस ने 50 हजार रुपये जब्त किया है। महाराष्ट्र के ठाणे जिले के रहने वाले दोनों शातिर बदमाश कई राज्यों में ठगी कर चुके हैं। अक्षय सोनी पूर्व में भी थाणे मुंबई में ठगी केस में जेल जा चुका है।
एएसपी क्राइम संदीप मित्तल और डीएसपी संजय सिंह ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र के दोंदेकला में सांई ज्वेलर्स के संचालक महेश कुमार थवाईत के पास 19 मार्च को विशाल कुमार सोनी नामक व्यक्ति आया और सोना गिरवी रखने के लिए ब्रेसलेट के साथ रसीद दिखाया।
हालमार्क लगा नकली सोना गिरवी रखकर ठगे लाखों रुपये
साथ ही अपना आधार कार्ड दिखाते हुए कहा कि उसे जमीन खरीदने के लिए पैसे की जरुरत पड़ रही है, इसलिए सोना गिरवी रखना चाहता है। ब्रेसलेट में हालमार्क अंकित था, ऐसे में ज्वेलरी शाप संचालक झांसे में आकर 61.74 ग्राम वजनी ब्रेसलेट को गिरवी रखकर 2.50 लाख नकद दे दिए। बाद में जब उसने ब्रेसलेट की जांच की तो वह नकली निकला। शिकायत पर पुलिस ने धोखाधड़ी का केस दर्ज किया।
इसी तरह से ठग ने अपने एक अन्य साथी के साथ मिलकर आरंग क्षेत्र के महामाया रोड स्थित समृद्धि ज्वेलर्स के संचालक नरेंद्र कुमार सोनी के पास भी नकली सोने का ब्रेसलेट गिरवी रखकर उससे 2.10 लाख रूपये ठग लिए थे। वहीं पुरानी बस्ती क्षेत्र के एक अन्य दुकानदार से भी ठगों ने पैसे ठगे थे। तीनों जगहों में एक ही जैसी ठगी की वारदात सामने आने के बाद पुलिस केस दर्ज कर मामले की जांच कर रही थी।
सीसीटीवी फुटेज से हुई शिनाख्त
शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने आरोपितों की पतासाजी शुरू की। जांच के दौरान दुकान और आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों का फुटेज खंगालकर ठगों की शिनाख्त की। ठगों के आधार कार्ड दूसरे राज्य का होने के कारण पुलिस ने बाहरी गिरोह की जानकारी ली और आरोपितों ट्रेस कर आखिरकर उन्हें दबोच लिया।
उन्होंने तीन घटनाओं को अंजाम देना स्वीकार करने के साथ देशभर में इसी तरह से ठगी करना कबूल किया। आरोपितों ने पुलिस को पूछताछ में बताया कि वे अब तक मध्य प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, गुजरात सहित अन्य राज्यों में ठगी कर चुके हैं।

Related Articles

Back to top button