Uncategorized

साईबर मितान के तहत जनजागृति अभियान लाइंस क्लब अहम भूमिका निभाई

Advertisement

फाउंडर रीता राजगीर के नेतृत्व में क्षेत्र के लोगो ने लिया सतर्कता का संकल्प

04-सितंबर,2020

बिलासपुर-सविर्तक न्यूज़] जिले में बढ़ते साइब अपराध रोकने व लोगों को ऑनलाइन ठगी से बचाने के लिए पुलिस ने साइबर मितान महाअभियान शुरू किया है। पहले चरण में इसके लिए 8 हजार लोगों को प्रशिक्षित किया गया है। इनमें थानेदार के अलावा, एसपीओ, स्वयंसेवी संस्था के सदस्य व आम लोग शामिल हैं। एसपी प्रशांत अग्रवाल महाअभियान के सूत्रधार हैं।आईजी दीपांशु काबरा का मानना है की पुलिस के द्वारा चलाए जा रहे साइबर जागरूकता अभियान महाअभियान है।

साइबर जागरूकता से संबंधित शहर-शहर के हर वार्डो में तथा गांव-गांव के घर-घर तक चलाए जाने वाला देश का पहला अभियान है। सभी लोगों से अपील की कि वे इस महाअभियान में अधिक से अधिक संख्या में जुड़ें। तैयार किए गए इलेक्ट्रॉनिक मटेरियल लोगों को जागरूक करने के साथ लोगों की दिनचर्या में काम आने वाली तथा सजग करने व अपराधों से बचाव कराने वाला है।

और इसी कड़ी में लाइंस क्लब स्माइल द्वारा आज गांधी नगर वार्ड क्र 34 के चौधरी धर्मशाला में आमजन को जागरूक करने के लिए पुलिस द्वारा साइबर मितान अभियान के तहत लोगों को जागरूक करने के लिए एक आयोजन किया गया जिसमें मुख्य रूप से लायंस क्लब स्माइल की फाउंडर सीनियर पर्सन रीता राजगीर के नेतृत्व में युवाओं को जागरूक करने के लिए घर-घर जाकर जनचेतना जगाने के लिए तथा साइबर क्राइम को रोकने के लिए एकजुट होने की बात करते हुए आयोजन की शुरुआत की तत्पश्चात साइबर मितान की टीम के साइबर क्राइम के प्रभाकर तिवारी ने अपनी पूरी साइबर टीम के साथ साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने कई ऐसे किस्से सुनाए जिससे लोगों को अपराध रोकने के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते है ।

वही पूरे क्षेत्र के लोगों ने इस जनजागृति अभियान को भली-भांति समझा और अपने जीवन की दिनचर्या में चरितार्थ करने की बात कही आयोजन में बताई गई उन सावधानियों को सदैव ध्यान में रखते हुए उसका लाभ लेने तथा दूसरों को भी जागरूक करने संकल्प लिया
और पुलिस द्वारा चलाए जा रहे साइबर मितान अभियान में लाइंस क्लब इस्माइल की फाउंडर श्रीमती रीता राजगीर के इस जन -जन के प्रति सुरक्षा हेतु किए जा रहे अथक प्रयासों को मुक्त कंठ से सराहा इस कार्यक्रम में साइबर मितान की टीम का शुक्रिया अदा करते हुए श्रीमती राजगीर ने समस्त लोगों को यह संदेश दिया कि इस अभियान में बताई गई सावधानियों को आपको सदैव जेहन में रखते हुए स्वयं के अलावा दूसरों को भी सुरक्षा के दृष्टिकोण से बताई गई सभी बातों पर फ़ोकस करते हुए सावधान रहना है।
मुख्य रूप से इस कार्यक्रम में साइबर मितान की टीम के अलावा लायंस क्लब की पूरी टीम सहित वार्ड क्रमांक 34 ग़ांधी नगर के क्षेत्र के सैकड़ों की संख्या में लोग एकत्रित हुए।
जिसमे मुख्य रूप से रीत राजगीर, फाउंडर सीनियर पर्सन, प्रभाकर तिवारी( साइबर एक्सपर्ट), बृजलाल भारद्वाज (टाउन इंस्पेक्टर), मनोज नायक (साइबर एक्सपर्ट) लाइंस क्लब स्माइल की अध्यक्ष-सुषमा तम्बोली, सचिव- लक्ष्मी ब्रजवासी, कोषाध्यक्ष- ज्योति जायसवाल,
सहसचिव- रितु सिंह, सदस्य-सुरभि राजगीर, सोनू खान, औन खान के अलावा बड़ी संख्या लोग एकत्रित हुए।
बिलासपुर पुलिस के इस अभियान के संचालन के लिए अलग-अलग वर्ग के 10 हजार हैंड तैयार किए हैं जो लोगों के घर-घर जाकर जागरूकता अभियान को आगे बढ़ाएंगे।
बिलासपुर पुलिस ने अलग-अलग साइबर अपराधों का प्रदर्शन कर शार्ट मूवी बनाई है। साइबर अपराध किस तरह से घटित होता है तथा आम लोगों को इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए व क्या नहीं करना चाहिए इसका इलेक्ट्रॉनिक मटेरियल तैयार किया गया है। बिलासपुर पुलिस साइबर मितान कार्यक्रम का फेस बुक में लाइव प्रसारण भी किया जाता है।

Related Articles

Back to top button