छत्तीसगढ़बिलासपुर

नगर निगम की अनूठी योजना नगर की प्रमुख सड़कों पर सजेगा स्ट्रीट बाजार

Advertisement

सड़क के एक तरफ होगी आवाजाही दूसरी तरफ लगेगा बाजार

20-नवम्बर,2020

बिलासपुर {सवितर्क न्यूज़} देश के प्रमुख महानगरों की तर्ज पर जल्द ही शहर की प्रमुख सड़कों पर स्ट्रीट बाजार नजर आएगा। प्रदेश में अपनी तरह की अनूठी योजना की शुरुआत बिलासपुर नगर निगम करने जा रहा है। प्रमुख सड़कों को निगम बाजार या फिर अन्य व्यावसायिक गतिविधियों के लिए किराए पर देगा।
स्ट्रीट बाजार की खासियत यह है कि यहां अस्थाई बाजार लगेगा। सुबह से देर शाम तक लगने वाले बाजार रात होते ही खाली हो जाएगा। दूसरे दिन तय समय पर फिर स्ट्रीट बाजार सजने लगेगा। निगम ने इस योजना को हैप्पी स्ट्रीट नाम दिया है।
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत अब नगर निगम ने शहर की प्रमुख सड़कों को किराए पर देने की तैयारी शुरू कर दी है। खेल गतिविधियों से लेकर व्यापारी अपना सामान बेच सकेंगे। जिस समय सड़क पर बाजार लगेगा उस दौरान यातायात व्यवस्था वनवे रहेगी। एक तरफ की सड़क से शहरवासी आना-जाना करेंगे और दूसरी तरफ की सड़क पर बाजार सजेगा।
केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी के लिए देश के जिन 100 चुनिंदा शहरों को शामिल किया है उसमें बिलासपुर भी शामिल है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल होते ही निगम की आर्थिक बदहाली भी दूर होने की संभावना बनने लगी है। यही कारण है कि निगम के आला अफसर लोगों को बुनियादी सुविधा मुहैया कराने के बजाय स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर फोकस करना शुरू कर दिया है।

नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा शहर विकास के लिए फंड भी जारी नहीं किया जा रहा है। इसे देखते हुए निगम प्रशासन ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के जरिए आय का जरिया तलाशना प्रारंभ कर दिया है। इसी कड़ी में शहर के प्रमुख सड़कों को बाजार के लिए किराए पर देने की योजना बनाई है। श्रीकांत वर्मा मार्ग से लेकर पुराने बस स्टैंड तक की सड़क शामिल है।
इस सड़क को निगम एक निश्चित समय के लिए व्यापारियों और अन्य लोगों को किराए पर देगा। इस दौरान किराएदार सड़क पर व्यापार करने के अलावा खेल गतिविधियों को भी अंजाम दे सकेंगे। यही नहीं कंपनी के अधिकृत डीलर ब्रांड का प्रचार भी कर सकेंगे। देश के प्रमुख महानगरों के अलावा विदेश की तर्ज पर कलाकार अपने हुनर का प्रदर्शन भी कर सकेंगे। शर्त बस यही है कि इसके लिए निगम को किराया देना होगा।
निश्चित समय के लिए देंगे किराए पर
हैप्पी स्ट्रीट योजना के तहत सुबह और शाम एक निश्चित समय के लिए सड़क को किराए पर देंगे। जिस समय स्ट्रीट बाजार लगेगा,ट्रैफिक वन वे रहेगा। एक निश्चित समय के लिए स्ट्रीट मार्केट के लिए सड़क आरक्षित कराने के कारण व्यापारियों को भी एक सुरक्षित जगह मिल जाएगी।

Related Articles

One Comment

Back to top button