छत्तीसगढ़

छठ पूजा में बिहार के लिए चांपा से मिलेगी स्पेशल ट्रेन

Advertisement

जांजगीर।नवंबर माह के दूसरे सप्ताह में रौशनी का पर्व दीपावली मनाई जाएगी। इसके बाद पूर्वांचल की प्रसिद्ध छठ पूजा भी होगी। साथ ही इन दिनों बिहार में चुनाव भी है। इसे देखते हुए दुर्ग से पटना के बीच रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेन शुरू चलाई जाएगी। 7 नवंबर को यह ट्रेन दुर्ग से सुबह निकलेगी। इस ट्रेन का स्टॉपेज जिले के केवल चांपा रेलवे स्टेशन में दिया गया है। पटना अथवा बिहार जाने वालों को यह ट्रेन इसी स्टेशन से पकड़नी होगी। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर रेलवे जोन ने दुर्ग से 6 और 7 को दो स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। 6 नवंबर को जहां दुर्ग से रक्सौल के लिए ट्रेन चलेगी, वहीं 7 नवंबर को दुर्ग से पटना के लिए ट्रेन दुर्ग से रवाना होगी। दोनों ट्रेनों को एक-एक फेरे लिए चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों में आरक्षण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। मैनुवली व ऑनलाइन दोनों ही स्थिति में आरक्षित टिकटें उपलब्ध हैं।

चांपा पहुंचेगी 11:19 पर दो मिनट का स्टॉपेज
दु्र्ग- पटना स्पेशल ट्रेन की समय सारणी भी रेलवे ने जारी कर दी है। इसके अनुसार 7 नवंबर को यह ट्रेन दुर्ग से सुबह 7.25 बजे अपने गंतव्य के लिए छूटेगी। दुर्ग से रवाना होकर यह ट्रेन केवल रायपुर और बिलासपुर में रूकेगी। इसके बाद सीधा 11:19 बजे तक चांपा स्टेशन पहुंचेगी। दो मिनट स्टॉपेज के बाद यह ट्रेन रायगढ़ की ओर निकल जाएगी।

यात्रियों को थर्मल स्क्रिनिंग से गुजरना होगा
ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा। बुखार या फिर जुकाम की स्थिति में उन्हें सफर की अनुमति मेडिकल चेकअप के बाद ही दी जा सकेगी।

यात्रियों की सुविधा के लिए होंगी 23 बोगियां
यात्रियों की सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेन में 23 कोच रखे गए हैं। दुर्ग-पटना स्पेशल ट्रेन में दो थर्ड एसी, 10 स्लीपर, 9 जनरल कोच और दो एसएलआर कोच समेत 23 कोच होंगे।

अब रूट पर पड़ने वाले होटल्स की जानकारी देंगे
ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले रेल यात्रियों को अब उनके रूट पर पड़ने वाले होटलों की जानकारी लिंक के जरिए मिलने जा रही है। लिंक को क्लिक करते ही सारी जानकारी मोबाइल पर आ जाएगी। इंडियन रेलवे टूरिज्म एंड कैटरिंग कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) यह सुविधा अपने पोर्टल से टिकट बुक करने वालों को ही करवाएगा। यात्रियों को टॉप क्लास के होटल से लेकर मध्यम व बजट स्तर के होटल की जानकारी संबंधित रूट की मिल जाएगी। आईआरसीटीसी के अधिकारियों का कहना है कि यह सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए वेबसाइट को अपडेट करने व सॉफ्टवेयर पर काम शुरू कर दिया गया है।

Related Articles

Back to top button