अपराधछत्तीसगढ़बिलासपुर

अब ऑनलाइन खरीदी पर भी साइबर ठगों की दस्तक

Advertisement

अब ग्राहकों को लकी ड्रा का प्रलोभन देकर भेजे जा रहे मैसेज

26-नवम्बर,2020
बिलासपुर-{सवितर्क न्यूज़}
सावधान नापतौल के ग्राहकों को ठगने के लिए सायबर क्राइम करनें वाले ठगों ने एक नया तरीका अपनाया है।

सबसे पहले तो यह जान लें यदि आपने नापतौल से ऑन लाईन शॉपिंग की है तो सावधान हो जाइये… ठग आपको आपके एड्रेस पर कोरियर या डाक सेवा के माध्यम से एक अंग्रेजी भाषा में पत्र भेजेंगे आपको पत्र के माध्यम से बताया जाएगा कि नापतौल ऑन लाईन शॉपिंग प्राइवेट लिमिटेड कंपनी अपना जन्मदिन सेलिब्रेट करने वाला है इसलिए वह अपने कुछ कस्टमर्स के नाम लकी ड्रा कॉन्टेस्ट के माध्यम से चुनाव कर आपको लकी कस्टमर सलेक्ट किया है और पत्र भेज रहा है कि आप पत्र के साथ भेजे गए कूपन को स्क्रेच कर अपने ईनाम की राशि देखें और इस पत्र में दिए गए वाट्सएप नंबर जो मिस्टर तिलक राज फाइनेंस मैनेजर के नाम 09073007946 पर है सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक कॉल करें या मैसेज भेजें।
नापतौल लिखे कूपन स्क्रेच करनें पर 6,50,000 छः लाख पचास हजार रुपये प्रिंट की एक बड़ी राशि निकल कर सामने आती है आपकी आंखें चौन्धिया जाती है। अनपढ़ लोगों की बात छोड़िए पढ़े लिखे शिक्षित लोग भी रकम का फिगर देख लालच में आ जाते हैं।
फिर इन्होंने पत्र में दिए नियम शर्तों में साफ साफ लिखा है कि कूपन स्क्रेच करनें पर दिखाई दे रहे टोटल अमाउंट डायरेक्ट आपके द्वारा दिए गए बैंक खाते में डाल दिया जाएगा। HSBC बैंक की सील और कूपन की राशि अदा करने की बात लिखी गई है।
जैसे ही आप भेजे गए फार्म फॉरमैलिटी भरकर भेजते हैं या व्हाट्सएप पर संपर्क करते हैं आपसे बैंक प्रॉसेसिंग फीस जमा करने के नाम पर ठगी का खेल शुरू हो जाता है।
मतलब साफ है कि ठगों नें ठगी करने का नया तरीका अपनाया है और इस बार निशाना बनाया गया है नापतौल ऑन लाईन शॉपिंग प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को लेकिन जब हमनें नापतौल में फोन कर इस पत्र और कूपन के विषय पर जानकारी दी तो उनका जवाब था ये सब फ्राड है ऐसे मामलों से सावधान रहें।
फिलहाल ये साइबर अपराध है सायबर सेल पुलिस को चाहिए कि ऐसे मामलों में आम जनता को जागरूक करनें लगातार जागरूकता अभियान चलाए ताकि आम आदमी ऐसे सायबर क्राईम का शिकार होने से बच सके।

Related Articles

Back to top button