राष्ट्रीयस्वास्थ्य

मच्छरों से हैं परेशान तो इन पांच पौधों को घर में लगाएं, आसपास भी नहीं फटकेंगे मच्छर

Advertisement

रिपोर्टर सीता टंडन

घर में ये 5 पौधे लगाने से आपके करीब नहीं फटकेंगे मच्छर, डेंगू-मलेरिया की छुट्टी…!

आजकल मच्छरों की हाहाकार चरम पर है. जहां भी चले जाएं मच्छर पीछा छोड़ने का नाम ही नहीं लेते. खासकर रात के समय जानें किन कोनों से मच्छर निकल आते हैं और काटना शुरू करते हैं तो व्यक्ति हाथ-पैर खुजाते-खुजाते ही परेशान हो जाता है. चाहे कितने ही कोइल्स या धूपबत्तियां जला ली जाएं लेकिन मच्छर हैं कि खत्म होने का नाम ही नहीं लेते. कुछ मच्छर मरते हैं तो उनकी जगह पर और ज्यादा मच्छर काटने आ जाते हैं. ऐसे में आप घर में ये 5 पौधे लगा सकते हैं. ये पौधे मच्छरों को दूर रखने में सहायक हैं इसीलिए बेझिझक घर में लगाए जा सकते हैं. इंस्टाग्राप पर आयुर्वेदिक टिप्स नाम के इस पेज ने भी घर में इन पौधों को लगाने की सलाह दी है. 

गेंदा 
पीले-संतरी गेंदे के फूल देखने में तो खूबसूरत होते ही हैं, साथ ही मच्छरों को दूर रखने में भी कारगर होते हैं. इस पौधे में पायरेथ्रम नामक कंपाउंड पाया जाता है जो कई कीड़े भगाने वाली दवाओं में भी इस्तेमाल होता है. इस चलते घर के दरवाजों और खिड़की के पास गेंदे के पौधे लगाए जा सकते हैं जिससे मच्छर घर में घुस ही ना पाएं. 

पेपरमिंट 
पेपरमिंट की सुगंध मच्छरों को बिल्कुल अच्छी नहीं लगती. इसीलिए यह पौधा नेचुरल कीटनाशक की तरह काम करता है और मच्छरों को भगाने या कहें मारने में मददगार होता है. पेपरमिंट के पौधे से कुछ पत्तियां तोड़कर छोटे टुकड़े करके यहां-वहां छिड़क दें जिससे इनकी प्राकृतिक सुगंध फैल जाए और मच्छर भागने लगें. 

बेजिल 
कई डिशेस में बेजिल का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने तक ही इन पत्तों के फायदे सीमित नहीं हैं. बेजिल के पौधे मच्छरों को भगाने में बेहद असरदार साबित होते हैं. घर में बेजिल का पौधा लगाना इस चलते अच्छा निर्णय होता है. 
लैवेंडर 
लैवेंडर की खुशबू ज्यादातर लोगों को अच्छी लगती है. लेकिन, मच्छरों को यह महक सुगंध नहीं बल्कि दुर्गंध लगती है. मच्छरों को लैवेंडर की महक जानलेवा लगती है इसीलिए वे इस पौधे से दूर भागते हैं. 

रोजमेरी 
घर की खूबसूरती बढ़ाने वाले इस पौधे को मच्छर भगाने के लिए घर में लगा सकते हैं. घर में रोजमेरी लगाने पर मच्छर आस-पास भी नहीं भटकते हैं. आप खिड़की-दरवाजों पर यह पौधा लगा सकते हैं. 

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. सवितर्क न्यूज़ इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Related Articles

Back to top button