राष्ट्रीयसुप्रीम कोर्ट

Politics: सुप्रीम कोर्ट पहुंचे कांग्रेस सहित 14 दल, कहा- CBI-ED का गलत इस्तेमाल कर रही है बीजेपी…!

Advertisement

Politics: सुप्रीम कोर्ट पहुंचे कांग्रेस सहित 14 दल, कहा- CBI-ED का गलत इस्तेमाल कर रही है बीजेपी…!

केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को 14 विपक्षी दलों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। सुप्रीम कोर्ट याचिका स्वीकार करते हुए 5 अप्रैल को सुनवाई की तारीख तय की है।

मानहानि केस में राहुल गांधी को मिली सजा के बाद विपक्षी दल एक बार फिर लामबंद हो गये हैं। केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को 14 विपक्षी दलों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। सुप्रीम कोर्ट याचिका स्वीकार करते हुए 5 अप्रैल को सुनवाई की तारीख तय की है। बीते दिनों करीब 8 दलों के 9 नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर एजेंसियों के दुरुपयोग की बात कही थी।

शुक्रवार को कांग्रेस पार्टी की अगुआई में 14 विपक्षी दल सुप्रीम कोर्ट पहुंचे। इनमें आम आदमी पार्टी और शिवसेना भी शामिल है। इन दलों ने ईडी और सीबीआई के दुरुपयोग के आरोप लगाये हैं। विपक्षी दलों का आरोप है 2014 के बाद जब से केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार सत्ता में आई है तो उसके बाद से ही बड़े पैमाने पर जांच एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है। इसके अलावा विपक्षी दलों ने ऐसे मामलों में गिरफ्तारियों को लेकर दिशा-निर्देश जारी करने की मांग की है।

विपक्षी दलों के आरोप

सुप्रीम कोर्ट पहुंचे विपक्षी दलों का कहना है कि सीबीआई और ईडी जैसी केंद्रीय जांच एजेंसियां केवल भाजपा विरोधी पार्टियों को ही निशाना बना रही हैं। इनकी जांच में अगर किसी बीजेपी नेता का नाम आ जाता है तो उसके खिलाफ सारे मामले खत्म कर दिये जाते हैं। वहीं, बीजेपी ने विपक्ष के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए कहा है कि एजेंसियां बिना किसी दबाव के स्वतंत्र रूप से काम करती हैं।

सिसोदिया की गिरफ्तारी पर एकजुट हुए थे विपक्षी दल

इससे पहले दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के विरोध में विपक्षी दल एकजुट हुए थे। तब 8 दलों ने 9 नेताओं ने हस्ताक्षर कर पीएम मोदी को पत्र सौंपकर एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया था। इनमें तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के नाम भी शामिल थे।

राहुल की सजा के मुद्दे पर विपक्ष को एकजुट कर रही कांग्रेस

मानहानि केस में राहुल गांधी को दो साल की सजा मिलने के बाद कांग्रेस सड़कों पर है। पार्टी जहां सड़क से संसद तक इस पर सवाल उठा रही है वहीं, इसे बड़ा राजनीतिक मुद्दा बनाने के लिए विपक्षी दलों को साथ लाने और जनता के बीच जाने का फैसला किया है। कांग्रेस पार्टी ने अन्य दलों के साथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मिलने का समय मांगा है। शुक्रवार को संसद में भी इस मामले पर जमकर हंगामा हुआ। भाजपा राहुल गांधी की सदस्यता रद करने की मांग कर रही है। इस मामले में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे शाम 5 बजे हाईलेवल मीटिंग करेंगे।

Related Articles

Back to top button