धर्म-कला -संस्कृतिराष्ट्रीय

IRCTC Tour Package: रेलवे का तोहफा! 7 अप्रैल से शुरू होगी श्री रामायण यात्रा, जानिए क्या है ट्रेन से सफर का पूरा प्लान…!

Advertisement

IRCTC Tour Package: रेलवे का तोहफा! 7 अप्रैल से शुरू होगी श्री रामायण यात्रा, जानिए क्या है ट्रेन से सफर का पूरा प्लान…!

रामायण यात्रा के तहत रेलवे भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन के जरिए पर्यटकों को भगवान श्रीराम से जुड़े धार्मिक स्थलों का दर्शन कराएगा. ये ट्रेन 7 अप्रैल को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना होगी. इस यात्रा के दौरान पर्यटक अयोध्या से लेकर सीतामढ़ी तक जाएंगे.
धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रेलवे लगातार कदम उठा रहा है. इसी कड़ी में रेलवे ने एक और बड़ा ऐलान किया है. रेलवे भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन चलाने जा रहा है. इस ट्रेन के जरिए श्रद्धालुओं को भगवान श्रीराम से जुड़े धार्मिक स्थलों का दर्शन कराया जाएगा. इस ट्रेन को श्री रामायण यात्रा नाम दिया गया है. चलिए श्रद्धालुओं के लिए चलाई गई इस खास ट्रेन के बारे में बताते हैं.

दिल्ली से शुरू होगी यात्रा-
भारतीय रेलवे श्री रायमाण यात्रा की शुरुआत 7 अप्रैल से होगी. रेलवे इस ट्रेन की शुरुआत दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से करेगा. ये ट्रेन 18 दिनों की यात्रा पर रवाना होगी. ये ट्रेन मुसाफिरों को अयोध्या ले जाएगी, जहां श्रद्धालु श्री राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान गढ़ी के दर्शन कर सकेंगे और सरयू आरती में भी शामिल होंगे. इसके बाद नंदीग्राम का भारत मंदिर में अगला पड़ाव होगा.
इस ट्रेन का अगला गंतव्य बिहार का सीतामढ़ी होगा. यहां पर्यटक सीताजी की जन्मभूमि और जनकपुर में राम जानकी मंदिर जाएंगे. इस दौरान सड़क मार्ग का भी इस्तेमाल किया जाएगा. सीतामढ़ी का पड़ाव खत्म होने के बाद ट्रेन बक्सर जाएगी. इस जगह पर्यटक रामरेखाघाट, रामेश्वरनाथ मंदिर के दर्शन करेंगे. इस दौरान पर्यटक गंगा में डुबकी भई लगा सकते हैं.

वाराणसी भी जाएगी टूरिस्ट ट्रेन-
श्री रामायण यात्रा के लिए भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन वाराणसी भी जाएगी. ये ट्रेन बक्सर के बाद वाराणसी जाएगी, जहां पर्यटक काशी विश्वनाथ मंदिर का दर्शन करेंगे. इसके बाद पर्यटक तुलसी मंदिर और संकट मोचन हनुमान मंदिर भी जाएंगे. दर्शन के बाद पर्यटकों को रोड के जरिए प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर औ चित्रकूट ले जाया जाएगा. पर्यटकों के लिए रात को वाराणसी, प्रयागराज और चित्रकूट में विश्राम की व्यवस्था की जाएगी.


नासिक भी जाएगी श्री रामायण यात्रा ट्रेन-
ट्रेन का अगला पड़ाव नासिक होगा. इस दौरान पर्यटकों के लिए त्र्यंबकेश्वर मंदिर और पंचवटी की यात्रा की व्यवस्था भी की जाएगी. नासिक के पास ट्रेन हम्पी और किष्किन्धा शहर जाएगी. इस दौरान पर्यटक श्री हनुमान जन्म स्थान मंदिर और दूसरे धार्मिक जगहों का दर्शन करेंगे. इसके बाद ट्रेन रामेश्वर के लिए प्रस्थान करेगी. रामेश्वर में पर्यटक रामनाथ स्वामी मंदिर और धनुषकोडी जाएंगे.

नागपुर होगा आखिरी पड़ाव-
इस श्री रामायण यात्रा का अगला पड़ाव भद्राचलम होगा, जहां सीता राम मंदिर में पर्यटक दर्शन करेंगे. इसके बाद अगला पड़ाव नागपुर होगा. इस दौरान श्रद्धालु रामटेक किला और मंदिर का दर्शन करेंगे. मान्यता है कि वनवास के दौरान भगवान राम यहां आराम के लिए रुके थे. नागपुर के बाद ट्रेन वापस लौटेगी. 18 दिन की इस पूरी यात्रा में ट्रेन 7500 किलोमीटर की यात्रा करेगी.

सफर के लिए कितना देना होगा किराया-
केंद्र सरकार ने घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘देखो अपना देश’ और ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की पहल की है. इसी तर्ज पर रेलवे ने श्री रामायण यात्रा की शुरुआत की है. इसमें 2AC के लिए हर मुसाफिर के लिए 1 लाख 14 हजार 65 रुपए किराया है. जबकि फर्स्ट एसी के लिए एक लाख 46 हजार 545 रुपए किराया है. इसके अलावा फर्स्ट एसी कूपे के लिए एक लाख 68 हजार 950 रुपए किराया है.

सफर में क्या होंगी सुविधाएं-
इस पूरे पैकेज में एसी क्लास में यात्रा, एसी होटल में रहने की व्यवस्था, शाकाहारी भोजन की व्यवस्था है. इसके अलावा रोड से मुसाफिरों के सफर के लिए एसी गाड़ी की भी व्यवस्था की जाएगी. इसमें यात्रा बीमा और आईआरसीटीसी टूर मैनेजर की भी सेवाएं शामिल हैं. इस दौरान रेलवे की तरफ से सुरक्षा और स्वास्थ्य सावधानियों का भी ध्यान रखा जाएगा. रेलले के इस पैकेज के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट https://www.irctctourism.com पर जा सकते हैं. इस पैकेज को पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर ऑनलाइन बुक कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button