धर्म-कला -संस्कृतिराष्ट्रीय

भगवान राम की तपोभूमि चित्रकूट में मिली एक और गुफा, पुरातत्व विभाग की टीम करेगी जांच…!

Advertisement

चित्रकूट में दिखी रामायण काल की 20 फीट चौड़ी गुफा! अब जांच करेगा पुरातत्व विभाग…!

चित्रकूट: भगवान श्रीराम की तपोस्थली चित्रकूट के गुप्त गोदावरी नदी के पास 20 फीट चौड़ी रहस्यमयी गुफा दिखाई दी है. इस गुफा की जानकारी वहां के लोगों ने प्रशासन को दी. अब प्रशासन मौके पर पहुंचकर गुफा की जांच करेगा. साथ ही, पुरातत्व विभाग की टीम भी इस गुफा के रहस्य के बारे में जानकारी एकत्रित करेगी. फिलहाल, यह गुफा भगवान राम के समय की बताई जा रही है.

चित्रकूट के महंत दिव्यजीवन दास ने बताया कि यह गुफा मिलना कलयुग में सबसे बड़ी बात है. भगवान राम चित्रकूट में साढ़े 11 वर्ष वनवास में रहे, तब की यह गुफा है. यह चित्रकूट के लोगों के लिए सौभाग्य की बात है. भगवान राम की माया है और ये गुफा चित्रकूट में ऐसे स्थान पर निकली है, जहां पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. बताया कि इस गुफा के मिलने के बाद लोगों के मन में तरह-तरह की बातें आ रही हैं. हमारा मानना यह है कि कलयुग में यह गुफा मिलना अपने आप में भगवान की माया के अलावा है.

5 साल पहले भी मिली चुकी गुफा
5 साल पहले चित्रकूट के गुप्त गोदावरी में एक और गुफा मिली थी. जिस गुफा का जिक्र करते हुए पुरातत्व विभाग ने बताया था कि यह गुफा रामायण काल की है और इस गुफा को संजोकर रखा जाएगा. चित्रकूट में भगवान राम की यादें लगातार देखने को मिल रही हैं.

विशेषज्ञ करेंगे पड़ताल
इस सबंध में जब एसडीएम से बातचीत की तो उन्होंने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि गुफा मिली है, लेकिन यह जांच का विषय है कि इस गुफा का क्या रहस्य है. इसकी सूचना पुरातत्व विभाग को दी जा चुकी है. पुरातत्व विभाग के आने के बाद इस गुफा के विषय में जानकारी एकत्रित की जाएगी. हालांकि, यह गुफा मिलना रामायण काल की यादों को ताजा करने जैसा है.

Related Articles

Back to top button