छत्तीसगढ़मनोरंजन

Aurapani waterfall  Kota bilaspur chhattisgarh,,,औरापानी जलप्रपात कोटा बिलासपुर छत्तीसगढ़

Advertisement

Aurapani waterfall Kota bilaspur chhattisgarh,,,औरापानी जलप्रपात कोटा बिलासपुर छत्तीसगढ़

(संवाददाता मोहम्मद रज्जब)

बिलासपुर के आस पास घूमने एवं पिकनिक मनाने लायक जगह औंरापानी जलप्रपात एवं जलाशय : बिलासपुर जिले से करीब 45 किलोमीटर की दूरी पर एवं कोटा विकासखंड से केवल 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है औरापनी गांव। पर्याप्त प्राकृतिक संपदा से भंडार इस गांव में आज भी लोग काफी खुशाली से परतन समय से रहते आ रहे है। यहां के लोग भी संतस्वभावी एवं मधुर भाव के हैं। औरापानी गांव एक जंगल से घिरा हुआ है।

यहां एक खूबसूरत जलाशय भी है, और जहां से करीब 2 किलेमीटर की जंगल की यात्रा के बाद ही आप इस जलप्रपात में पहुंच पाते है। यानी की औरापानी गांव तक तो आप अपने साधनों मोटर गाड़ी के सहारे जा तो सकते है पर उसके आगे आपको पैदल ही आगे बढ़ना होगा। जैसे जैसे आप आगे बढ़ते है आपको काफ़ी उतार चढाव से भरे जंगल से गुजरना होगा। यहां और भी कई छोटी छोटी जलप्रपात बनती है। जिनमे से एक का नाम नागखोला जलप्रपात बताया जाता है। लेकिन औरापानी का वास्तविक जलप्रपात 2 चरणों में है। जिसके ऊंचाई करीब 100 से 150 फिट है।

: छत्तीसगढ़ राज्य के बिलासपुर जिले के अंतर्गत कई पर्यटन स्थल स्थित है। जिनमें से कोटा विकासखंड क्षेत्र के अतर्गत स्थित एक अत्यंत ही शानदार जलप्रपात, जिसका नाम है औरापनी जलप्रपात जो की कोटा विकासखंड के एक छोटे से गांव औरापानी में स्थित है। औरापानी जलप्रपात का वास्तविक नाम गोडवानी औरापनि जलप्रपात है। लेकिन औरापानी नामक गांव में स्थित होने के कारण इसे औरापानी जलप्रपात के नाम से जाना जाता है।

पहले इस जगह के बारे में काफी कम लोगो को ही पता था लेकिन जैसे जैसे लोगो को इस आकर्षक जगह के बारे में पता चला यहां आने वाले सैलानियों की संख्या दिनो दिन बढ़ती गई और आज भी बढ़ती जा रही है। पिछले कुछ सालो में इसका बहुत ही खूब विकास हुआ है।

पिकनिक स्पॉट : पिकनीक के लिए सामान्यतः लोग ऐसी जगह की तलास करते है जहा पानी की पर्याप्त व्यवस्था हो। साथ ही साथ प्राकृतिक वातावरण मिल जाए तो फिर तो सोने पर सुहागा ही हो जाता है। अगर पिकनिक स्पॉट की बात किया जाए तो यह बिलासपुर शहर के आस पास की सबसे बढ़िया पिकनिक स्पॉट है।

यहां आपको जलाने की लकड़ी से लेकर पीने की पानी तक हर सुविधाएं आपको यहां प्राप्त होगी। बहता हुआ पानी पीने के लिए भी उपयुक्त होती है। जिससे यहां आपको पेयजल की कमी महसूस बिलकुल भी नहीं होगी। आप अपने परीवार वाली के साथ ही साथ आप पाने दोस्तो के साथ भी यहां पिकनीक के लिए आ सकते है। काफी अच्छी जलप्रपात है जो औरापानी में स्थित है।

Related Articles

Back to top button